Health News: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कम करना होगा नमक का सेवन, जानें कितनी मात्रा में खाना चाहिए?


खाने में नमक की कम मात्रा भी खाने के स्वाद को बिगाड़ देती है, तो नमक के बिना जिंदगी की कल्पना करना तो नामुमकिन है. नमक ना सिर्फ खाने के स्वाद को बेहतर बनाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है. नमक के सेवन से हमें शरीर के लिए जरूरी सोडियम और क्लोराइड मिनरल मिलते हैं. सोडियम हमारी शारीरिक गतिविधि और क्लोराइड शरीर में तरल (फ्लूइड) को संतुलित बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से भी आपको ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती है. अब एक नयी स्टडी के मुताबिक नमक का अत्यधिक सेवन आपकी इम्युनिटी के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Health News: नाखूनों में ऐसा निशान हो सकता है कोरोना का नया लक्षण!, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नमक और इम्युनिटी के बारे में क्या कहती है स्टडी
साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन पर प्रकाशित एक नयी स्टडी के मुताबिक, जर्मनी की यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ बोन के शोधकर्ताओं की टीम ने एक अध्ययन किया. इसमें पाया गया कि अपने आहार में अत्यधिक नमक का सेवन इम्यून सिस्टम की सेल्स के एंटी-बैक्टीरियल फंक्शन को बिगाड़ सकता है. जिससे इम्यून सिस्टम शरीर के लिए खतरनाक बैक्टीरिया को नष्ट नहीं कर पाता है और E. Coli. बैक्टीरिया के कारण गुर्दे में होने वाले संक्रमण का भी कारण बन सकता है.

कैसे की गई स्टडी?
शोधकर्ताओं की टीम ने चूहों पर अध्ययन करने के लिए उन्हें लिस्टीरिया (Listeria) बैक्टीरिया से संक्रमित किया. जिसके बाद यह परिणाम देखने को मिला कि जिन संक्रमित चूहों को हाई साल्ट डाइट (ज्यादा नमक वाली डाइट) दी गई, उनकी हालात गंभीर हो गई. ज्यादा नमक का सेवन करने से न्यूट्रोफिल (Neutrophil) नामक शरीर की प्रतिरक्षा करने वाली कोशिका कमजोर हो सकती है. जो कि मुख्य रूप से बैक्टीरियल किडनी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: Cumin Benefits: डायबिटीज और वेट लॉस में काफी फायदेमंद है जीरा, जानें इसके गजब फायदे

कितना नमक का सेवन है सही?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हर वयस्क को प्रतिदिन एक चम्मच यानी 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए. यह एक मानक मात्रा है. बच्चों में यह मात्रा कम हो जाएगी. इसके अलावा प्रतिदिन नमक की जरूरी मात्रा आपकी शारीरिक गतिविधि के स्तर पर भी निर्भर करती है. इसे जानने के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *