Health news: चेहरे को खूबसूरत बनाएंगी ये तीन चीजें, दाग-धब्बे और मुंहासे हो जाएंगे गायब, जानें अन्य फायदे


नई दिल्ली: हम अकसर देखते हैं कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लड़कियां काफी मेहनत करती हैं. इसके लिए वो महंगी से महंगी क्रीमों का उपयोग करने से भी नहीं कतराती, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपायों के जरिए आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. इस खबर में हम आपको कुछ जड़ी बूटियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका उपयोग करने से ना केवल त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं बल्कि चेहरे पर तेजी से निखार आता है.

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो आयुर्वेद में काफी लंबे समय प्राकृतिक जड़ी-बूंटियों का उपयोग होता चला आ रहा है. औषधिय गुणों से भरपूर जड़ी-बूंटियों में एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेंट्री के गुण पाए जाते है, जो त्वचा को बेदाग बनाने के साथ चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं. इन जड़ी बूटियों का उपयोग लड़के और लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं.

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, चंदन, त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका उपयोग करने से त्वचा में होने वाले कील मुंहासे दूर होते हैं. 

इन चीजों से रखें त्वचा का ख्याल

1. हल्दी से चेहरा होगा गोरा
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हल्दी त्वचा में हो रहे कील-मुहासों की समस्या और पुराने दाग-धब्बे से छुटकारा दिलाने में कारगर है. यह त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने में भी मदद करती है. यही वजह है कि शादी के समय हर लड़के लड़की के हल्दी लगाने का रिवाज है. हल्दी में  एंटी-इंफ्लेमेंट्री के पाए जाते हैं, जो त्वचा के बाहरी संक्रमण से बचाने के साथ रंग गोरा करने में मदद करते हैं. आप चेहरे पर हल्दी का लेप लगाएं और कुछ घंटे बाद चेहरा धो लें.

2. ऐलोवेरा से चेहरे पर आता है निखार
आप ऐलोवेरा के जरिए अपनी त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं. आर्युवेद में एलोवेरा का उपयोग काफी लंबे समय से दवाई के रूप में किया जाता रहा है. एलोवेरा में पाए जाने वाले औषधिय गुण त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं और त्वचा के रूखापन को दूर करके हाइड्रेट बनाते हैं. इसका उपयोग करने से त्वचा के रैशेज, खुजली और रेडनेस दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है. 

3. नीम का ऐसे करें इस्तेमाल
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि नीम में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण त्वचा की कई बड़ी समस्याओं से छुटाकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको नीम से बना फेस पैक लगाना होगा. नीम को पीसकर लगाने से मुंहासे भी दूर होते हैं और त्वचा बेदाग होने के साथ खूबसूरत बनती है.

ये भी पढ़ें: Weight loss tips: वजन घटाने में कारगर हैं किशमिश और सेब का सिरका, बस इस तरह करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *