health news: ‘दिन में खीरा हीरा, रात में जीरा’ जानिए इस कहावत का मतलब…


नई दिल्ली: आपने एक कहावत सुनी होगी कि ‘दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा’ लेकिन क्या आप इस कहावत का मतलब जानते हैं? ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ‘अगर आप सुबह के समय खीरा खाते हैं तो उसका फायदा खीरा के बराबर मिलेगा, अगर आप दिन में खीरा खाते हैं तो आपके शरीर के लिए खीरा हीरे के बराबर कीमती है और अगर आप रात में खीरा का सेवन करते हैं तो एक जीरा के जितना ही फायदा आपको मिलेगा.’ 

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट्स रंजना सिंह
डाइट एक्सपर्ट्स खीरा खाने की सलाह हमेशा दिन में यानि दोपहर के वक्त देते हैं. गर्मियों में खीरा खाने के कई फायदे हैं. डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह की मानें तो खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. इसे आप सलाद, सैंडविच या रायते में खा सकते हैं.

दिन में खीरा खाने के फायदे

इम्युनिटी बूस्टर खीरा
रोज खीरा खाना से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

वजन घटाने में हेल्पफुल
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार वजन कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा विकल्प है. खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषकतत्व भी मिल जाते हैं. खीरा में 95 फीसदी पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

कैंसर का खतरा करता है
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, कई रिसर्च में ये सामने आया है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं. खीरा हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है.

रात में खीरा के सेवन से होने वाले नुकसान
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार रात में खीरा खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पेट में भारीपन रह सकता है. रात में इसे पचाने में मुश्किल होती है, जबकि खीरे को पचने में वक्त लगता है. वहीं रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है. खीरा में पानी ज्यादा होता है, जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है हरा धनिया, एक्सपर्ट्स से जानिए गजब के फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *