health news: नींबू समेत यह 3 तीन चीजें तेजी से घटा देंगी आपका वजन, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी!


नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी और उल्टी-सीधा खानपान आपको मोटापे का शिकार बना देता है. वजन कैसे बढ़ता है, इसको ऐसे समझ सकते हैं कि भोजन के जरिये लोगों के शरीर में कैलोरीज जाती हैं, लेकिन जब बॉडी दैनिक रूप से इतने कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो एक्स्ट्रा कैलोरीज फैट के रूप में जमा हो जाता है. लिहाजा शरीर का वजन बढ़ने लगता है. 

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मोटे लोगों में कई बीमारियों का खतरा होता है. ऐसे में हर कोई फिट और पतले रहने की तमाम कोशिशें करता है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन कर आप वजन कम कर सकते हैं.

इन तीन चीजों का सेवन करें.

1. नींबू का सेवन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर मोटापे की समस्या से बचना चाहते हैं तो नींबू का सेवन करें. क्योंकि नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मददगार है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले तत्व पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में कारगर है. इससे मोटापा का खतरा कम होता है. खास बात ये है कि नींबू में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है, साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है. 

2. इलायची का सेवन
अगर आप चर्बी कम करना चाहते हैं तो इलायची आपके लिए मददगार साबित होती है. यही नहीं, ज्यादा खाना खा लेने के तुरंत बाद एक इलायची खाने से आपको न तो भारीपन महसूस होगा और न ही अपच जैसा लगेगा.  इलायची से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है. 

3. दालचीनी का सेवन
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार दालचीनी की मदद से भी आप काफी हद तक वजन घटा सकते हैं. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो न केवल वजन कम करने में मददगार है, बल्कि मेटाबॉलिज्म सुधारने में भी इसका कोई जोड़ नहीं है. खास बात ये है कि फूड क्रेविंग कंट्रोल करने के साथ ही ये लोगों को ओवरईटिंग से भी बचाता है. 

ये भी पढ़ें: Side Effects Of Tobacco: तंबाकू का सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, कैंसर के अलावा हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *