Health News: लंबी और स्वस्थ आयु पाने के लिए रोजाना खाएं ये फल और सब्जियां, रिसर्च में खुलासा


सिर्फ जिंदगी जीना जरूरी नहीं है, बल्कि मायने यह रखता है कि हम उसे किस तरह से जीते हैं. अगर आपकी आयु लंबी और स्वस्थ है, तो आपको जिंदगी जीने में कम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए हमें रोजाना जरूरी पोषण और मिनरल्स का सेवन करना चाहिए. जिससे आप खुलकर व स्वस्थ तरीके से अपना जीवन जी पाएंगे. लंबी और स्वस्थ उम्र के लिए रोजाना इन फल और सब्जियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस बात का खुलासा रिसर्च में हुआ है. शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि आपको रोजाना कौन-से फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह 50 ग्राम भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, रोमांचक हो जाएगी पुरुषों की मैरिड लाइफ

क्या कहती है रिसर्च?
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जानकारी में कहा गया कि Circulation जर्नल पर 1 मार्च 2021 को प्रकाशित स्टडी में 20 लाख से ज्यादा लोगों से लिए गये डाटा का परिणाम दिखाया गया है. शोधकर्ताओं ने 30 सालों तक अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों की डाइट और मृत्यु दर का अध्ययन किया. जिसमें पाया गया कि जो लोग रोजाना फल की 2 सर्विंग्स और सब्जी की 3 सर्विंग्स का सेवन करते थे, उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी दिल की बीमारी से होने वाली मौत का खतरा ऐसा ना करने वालों के मुकाबले 12 प्रतिशत तक कम देखा गया. सर्विंग्स की मात्रा एक्सपर्ट द्वारा बताई गई मात्रा होती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से रिकवर होने के बाद भी दिख रहे हैं पोस्ट कोविड के लक्षण, एक मरीज ने सुनाई आपबीती

इन फलों और सब्जियों का करें सेवन और किन से बचें
रिसर्च के मुताबिक, कुछ फल और सब्जियों में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. इन फलों में फाइबर और पॉलीफेनोल्स कंपाउंड भी होते हैं, जो खतरनाक प्लाक और ब्लड क्लॉट को रक्त धमनियों में जमने नहीं देते हैं. लेकिन इसके लिए आप किसी भी फल या सब्जी का चुनाव नहीं कर सकते हैं. आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, बैरीज और सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आलू, मटर या कॉर्न जैसी स्टार्च वाले फूड्स से दूर रहना चाहिए. सिट्रस फ्रूट्स में संतरा, चकोतरा, सिट्रॉन, नींबू आदि शामिल होते हैं. वहीं, हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, सहजन, अरबी, सरसों आदि शामिल हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *