Health news: हमेशा जवां दिखने के लिए कारगर है मड थेरेपी, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मड थेरेपी के फायदे. आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये मड थेरेपी है क्या? आसान भाषा में मिट्टी से शरीर पर लेप को मड थेरेपी कहते हैं. इस थैरेपी से हमारी त्वचा फ्रैश फील करती है और हर पल जवां नजर आती है. यह थैरेपी फाइन लाइन और झुर्रियों के खिलाफ भी कारगर है. 

दरअसल, महिला हो या पुरुष हर कोई अपनी त्वचा के लिए संवेदनशील होता है, कोई नहीं चाहता है कि वह कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगे. इसीलिए अगर आप एंटी एजिंग की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मड थैरेपी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. नीचे जानिए इसके फायदे…

क्या है मड थेरेपी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आसान भाषा में मिट्टी से शरीर पर लेप को मड थेरेपी कहते हैं. नेचुरोपैथी यानी प्राकर्तिक चिकित्सा में मिट्टी की पट्टी या मिट्टी के लेप के ज़रिये कई रोगों का इलाज किया जाता है. इस थेरेपी के ज़रिये मिट्टी को शरीर के किसी एक हिस्से या पूरे शरीर में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस थेरेपी के ज़रिये कई रोगों का इलाज किया जाता है, लेकिन यह स्किन रिलेटिड प्रॉब्लम्स और डिप्रेशन को दूर करने में कारगर मानी जाती है. खास बात ये है कि ये पूरी तरह से केमिकल फ्री और साफ होती है.

जमीन के 5 फीट नीचे से निकालते हैं मिट्टी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि मड थेरपी के लिए खास तरह की मिट्टी का उपयोग किया जाता है, जो जमीन के लगभग चार-पांच फिट नीचे से निकाली जाती है. इस मिट्टी में एक्टिनोमाइसिटेस नाम का जीवाणु पाया जाता है, जो कि मौसम के अनुसार अपना रूप बदलता है और जब ये पानी के साथ मिल जाता है तो इसमें कई तरह के बदलाव होते हैं. इसी की वजह से मिट्टी के गीले होने पर इसमें मनमोहक ख़ुश्बू भी महसूस होती है.

मड थेरेपी के अन्य फायदे

  1. मड थेरेपी लेने से स्किन रिलेटेड जिन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. 
  2. मड थेरेपी से झुर्रियां, मुंहासे, त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, सफेद दाग, कुष्ठ रोग से राहत मिलती है.
  3. मड थेरेपी लेने से स्किन में ग्लो बढ़ता है, स्किन में कसाव आता है और स्किन सॉफ्ट भी होती है.
  4. मड थेरेपी से पाचन शक्ति में सुधार आता है. आंतों की गर्मी दूर होती है. 
  5. डायरिया और उल्टी जैसी दिक्कत दूर होती है. 
  6. ये कब्ज़, फैटी लीवर, कोलाइटिस, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज को दूर करने में मदद करती है

ये भी पढ़ें: Health news: चेहरे को खूबसूरत बनाएंगी ये तीन चीजें, दाग-धब्बे और मुंहासे हो जाएंगे गायब, जानें अन्य फायदे

 





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *