Health news: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये चीजें हैं बेहद जरूरी, डॉक्टर ने बताए फायदे..


नई दिल्ली: खराब लाइफस्‍टाइल और अनहेल्दी डाइट के चलते लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के शिकार हो जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर होने पर नसों की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. अगर समय रहते इस बीमारी के मरीजों का इलाज नहीं किया गया तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है. 

क्या है हाइपरटेंशन 
(HTN) हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप, जिसे कभी कभी धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, एक पुरानी चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है. दबाव की इस वृद्धि के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में डाइट से जुड़े कई बदलाव करने पड़ते है, जिनमें सबसे पहले है खाने में नमक की मात्रा कम कर देना. इसके अलावा इस बीमारी में अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. इस बीमारी के मरीजों के लिए नमक कम से कम खाना है. सलाद, दही, रायता बिना नमक के खाना चाहिए. आप सेंधा नमक कम मात्रा में खा सकते हैं.

इन चीजों का सेवन जरूरी

हरी सब्जियों का सेवन करें
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह अतिरिक्त सोडियम से निजात दिलाने का काम करती हैं. पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां हार्ट को भी स्वस्थ रखती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में पालक, गोभी, केल, सौंफ और लेट्यूस को जरूर शामिल करें.

दही का सेवन भी जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. इसलिए हाई बीपी के मरीजों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए. दही में लो फैट होता है, जिसके चलते यह वजन को भी कंट्रोल में रखती है. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

ओट्स का सेवन भी जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन जरूर करें. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. क्योंकि इसमें फा इबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो यह शरीर में हॉर्मोन्स का बैलेंस सही रखता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

कीवी को डाइट में शामिल करें
सुपरफूड कीवी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. ये सेहत के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह डाइजेशन को सुधारता है और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है. कोरोना काल में इसे खाने की सलाह भी दी जा रही है.

लहसुन को खाना जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में मदद करता है. हाई बीपी के रोगी सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Health News: शादीशुदा पुरुष इस वक्त दूध में डालकर पीएं 3 लौंग, मिलेंगे जबरदस्त फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *