Health Tips: गर्मियों में रामबाण से कम नहीं है जलजीरा, 1 गिलास ऐसे कर लें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

0
11


नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आते ही पसीना, लू लोगों को परेशान करने लगी है. इससे राहत पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के पेय पदार्थ पीते हैं, जो इस गर्म मौसम में भी ठंडक का एहसास कराते हैं. जलजीरा भी इसमें से एक है. इसके सेवन से गर्मी और लू से राहत के साथ-साथ कई फायदे मिलते हैं. 

कैसे बनता है जलजीरा
जलजीरा में आमतौर पर काला नमक, नींबू, जीरा, सौंफ, पुदीना और अमचूर पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि इसके अलावा भी लोग स्वाद और  फायदे के लिहाज से इसमें अदरक मिला लेते हैं. 

पाचन के लिए बेहद फायदेमंद
जलजीरा का नियमित सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. यह कब्ज को दूर करने में भी बेहद फायदेमंद है. साथ ही पाचन ठीक करने में भी मदद करता है. 

Health Tips: एक गिलास चने का पानी इस समय पीना कर दें शुरू, मिलेंगे ये गजब के फायदे

 

वजन कम करने में मददगार
जल जलजीरा में कैलोरीज बहुत कम होती है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती हैं. रोजाना दो बार जलजीरा का सेवन करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

त्वचा के लिए फायदेमंद
जलजीरा में आमचूर का इस्तेमाल किया जाता है जो विटामिन सी से भरपूर रहता है. यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है साथ इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है. 

Health Tips: रोजाना इस समय पी लें एक गिलास नींबू पानी, फायदे आपको चौंका देंगे!

आयरन की कमी होगी दूर
जलजीरा में आयरन होता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए जलजीरा का सेवन रोजाना करना चाहिए. जलजीरा हीमोग्लोबिन के प्रवाह को ठीक करता है. साथ ही रेड ब्लड सेल्स भी बनाता है. 

पानी की कमी को करे दूर
अगर आपको पानी की कमी महसूस हो रही हैं तो आपको जलजीरा का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में अक्सर मतली या चक्कर आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, इनसे भी जलजीरा काफी हद तक राहत दिला सकता है. 

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण):  यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

WATCH LIVE TV

 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here