How To Darken White Hair: सफेद बालों की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय


How To Darken White Hair: मानसिक तनाव और अनहेल्दी लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं. लिहाजा सफदे बालों (white hair) दोबारा काला करने के लिए लोग बहुत सारे केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप भी सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं, जो सफेद बालों को दोबार काला कर सकते हैं. साथ ही इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा भी दिला सकते हैं. आप इन नुस्खों को आराम से घर बैठे-बैठे अपना सकती हैं और बालों को काला-मजबूत बना सकती हैं. 

सफेद बालों की समस्या से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय (home remedies for hair)

1. दही 
दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप दही को पिसे हुए टमाटर के साथ मिला लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इन सब को अच्छे से मिलाकर सिर की मालिश करें वो भी हफ्ते में 2-3 बार. ये ना केवल बालो को सफेद होने से रोकेगा बल्कि बालों को मजबूत भी करेगा.

2.अदरक और शहद 
अदरक को पीसकर शहद के रस में मिलाएं और इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में लगाएं. इससे बालों का सफेद होना धीरे धीरे कम हो जाएगा.

3. नारियल तेल और कपूर
नारियल के तेल या जैतून के तेल को हल्का गरम करके उसमें 4 ग्राम कपूर मिला लें. जब कपूर में अच्छे से तेल में मिल जाए तो उससे अपने बालों की मालिश करें. ये सफ़ेद बाल कम करने का एक जादुई नुस्खा है.

4. लौकी और नारियल तेल
बालों को काला करने के लिए एक नुस्खा ये भी है कि आप लौकी को नारियल तेल में उबाल के गरम करें और फिर उस तेल को छान लें. इस तेल से अब अपने सिर की मालिश करें. इससे सफेद बालों की समस्या से राहत मिलेगी.

5. आंवला का ऐसे करें उपयोग
आंवला बालों की देखभाल के लिए जाना जाता है. इसके लिए आप सूखे आंवले को पानी में उबाल लें और तब तक गरम कर लें जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. ऐसा करने से कम उम्र में जो बाल सफेद हो जाते हैं, उससे छुटकारा मिलेगा.

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *