IAS Success Story: आईआईटी से पढ़ाई के बाद यूपीएससी की तैयारी की, कड़ी मेहनत की बदौलत समीर सौरभ ने लगातार दो बार पास की परीक्षा

0
6


Success Story Of IAS Topper Sameer Saurabh: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 32 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले समीर सौरभ की कहानी बताएंगे, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को लगातार दो बार पास कर कीर्तिमान स्थापित किया. पहले प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 142 प्राप्त की, जिसके मुताबिक उन्हें आईपीएस सेवा के लिए चुना गया. हालांकि उनको आईएएस अफसर बनना था, ऐसे में दोबारा परीक्षा में शामिल हुए और अपना सपना पूरा कर लिया. 

आईआईटी से की ग्रेजुएशन 

समीर मूल रूप से बिहार के पूर्णिया जिले के रहने वाले हैं. वे पढ़ाई में हमेशा से होशियार थे और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिया. अच्छी रैंक होने के कारण उन्हें आईआईटी खड़गपुर में ग्रेजुएशन के लिए दाखिला मिल गया. अपनी ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया. पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद उन्होंने अच्छी रणनीति बनाकर अपनी तैयारी शुरू कर दी. 

लगातार दो बार पास की यूपीएससी परीक्षा
यूपीएससी में तमाम कैंडिडेट्स ऐसे होते हैं जो कई प्रयासों के बावजूद परीक्षा पास नहीं कर पाते. इसके अलावा कुछ कैंडिडेट्स ऐसे होते हैं जो लगातार कई बार इस परीक्षा को पास कर लेते हैं. समीर सौरभ ने अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया. लेकिन रैंक के मुताबिक उन्हें आईपीएस सेवा मिली. ऐसे में उन्होंने दूसरा प्रयास किया और अच्छी रैंक हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें समीर सौरभ का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को समीर की सलाह
समीर का मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी के लिए बेहतर शेड्यूल बनाएं और कड़ी मेहनत के साथ उस में जुट जाएं. उनके मुताबिक आप अपनी तैयारी का समय-समय पर टेस्ट देकर एनालिसिस भी करते रहें. वे कहते हैं कि आप सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्तेमाल भी अपनी तैयारी के लिए कर सकते हैं. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो यूपीएससी में सफलता जरूर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी की, पहले प्रयास में हुए फेल, फिर वर्णित ने लगातार दो बार पास की परीक्षा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here