IAS Success Story: जनरल स्टडीज में सबसे ज्यादा नंबर प्राप्त कर ऋषभ बने आईएएस, जानें सफलता के टिप्स 


Success Story Of IAS Topper Rishabh CA: यूपीएससी की तैयारी के दौरान न्यूज़ पेपर पढ़ना और करंट अफेयर्स से वाकिफ रहना काफी जरूरी होता है. जो लोग नियमित तौर पर ऐसा करते हैं, उनकी जनरल स्टडी की तैयारी मजबूत होती है. आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल करने वाले ऋषभ सी.ए. के सफर के बारे में बताएंगे. उन्होंने न सिर्फ यूपीएससी में अच्छी रैंक प्राप्त की, साल 2018 में जनरल स्टडी के पेपर 2 में सबसे ज्यादा नंबर हासिल किए. चलिए उनके सफर के बारे में जान लेते हैं.

दो बार हुए थे असफल
ऋषभ को यूपीएससी में सफलता तीसरे प्रयास में मिली. इससे पहले दो बार उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा. हालांकि वे निराश नहीं हुए और लगातार मेहनत करते रहे. उनका मानना है कि शुरू में आपको अपने बेसिक पर काफी ध्यान देना चाहिए. अगर आप इसमें लापरवाही बरतेंगे, तो सफलता प्राप्त करना काफी मुश्किल हो जाएगा. 

टाइम मैनेजमेंट काफी जरूरी
ऋषभ का मानना है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए टाइम मैनेजमेंट का अहम योगदान होता है. आप तैयारी के दौरान अपने सिलेबस को कंप्लीट करें और उसके बाद मॉक टेस्ट पेपर के जरिए समय का मैनेजमेंट करना सीखें. अगर आप इस में सफल हो जाएंगे तो आपको निश्चित रूप से इसका फायदा पेपर वाले दिन मिलेगा. तैयारी के दौरान भी टाइम मैनेजमेंट करना फायदेमंद साबित होता है.

यहां देखें ऋषभ का दिल्ली नॉलेज ट्रेक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को ऋषभ की सलाह 
ऋषभ का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी करने से पहले आप उसके सिलेबस को अच्छी तरह देख ले. इसके अलावा पिछले साल के क्वेश्चन पेपर भी देखें जिससे आपको परीक्षा में आने वाले सवालों का अनुमान हो जाएगा. उसके हिसाब से सीमित किताबें चुनें और लगातार मेहनत करें. आप करंट अफेयर्स के बारे में हर वक्त अपडेटेड रहें. छोटे-छोटे नोट्स बनाएं और उन्हें रिवाइज करते रहें. 

यह भी पढ़ेंः UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 15 जून, जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *