IAS Success Story: सेल्फ स्टडी की बदौलत चंद्रज्योति सिंह बनीं UPSC टॉपर, स्ट्रेटेजी जानकर रह जाएंगे हैरान


Success Story Of IAS Topper Chandrajyoti Singh: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को लेकर हर स्टूडेंट्स के बीच अलग-अलग धारणा हैं. कई छात्र कोचिंग को महत्वपूर्ण समझते हैं तो वहीं कुछ सेल्फ स्टडी को बेहद अहम मानते हैं. आज हम आपको ऐसे कैंडिडेट की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के केवल सेल्फ स्टडी के दम पर सफलता हासिल की. उनका नाम चंद्रज्योति सिंह है. 22 साल की चंद्रज्योति ने साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा में 28वीं रैंक लाकर टॉप किया. ये उनका पहला प्रयास था. उनके माता-पिता दोनों आर्मी में थे. जिस कारण वह अलग-अलग शहरों में रहीं.

एक साल की तैयारी
चंद्रज्योति ने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से किया. वह शुरुआत से ही अपने करियर को लेकर फोकस थी. उनका सपना बचपन से ही सिविल सर्विस के क्षेत्र में जाने का था. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने एक साल ड्रॉप किया और पूरी तरह तैयारी में लग गई. महज एक साल की तैयारी में उन्होंने ना केवल परीक्षा पास की बल्कि टॉपर्स की सूची में अपना नाम दर्ज करवाया.

स्ट्रेटजी रखी सिम्पल
चंद्रज्योति ने परीक्षा की तैयारी के लिए खास स्ट्रेटजी बनाई. वह फर्स्ट हाफ में वे जनरल स्टडी की तैयारी किया करती थीं. जबकि सेकेंड हाफ में ऑप्शनल की तैयारी करती थीं. वह परीक्षा की तैयारी के शुरुआती वक्त में 6-8 घंटे पढ़ाई करती थीं. परीक्षा का वक्त करीब आने पर वह करीब 10 घंटे पढ़ा करती थीं. सिलेबस समाप्त होने के बाद उन्होंने टेस्ट सीरीज ज्वॉइन की. जितना हो सका उतने मॉक टेस्ट भी दिए. साथ ही उन्होंने आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस की. सिलेबस पूरा होने के बाद उन्होंने आंसर राइटिंग पर काफी ध्यान दिया. साथ ही चंद्रज्योति रिवीजन पर खास ध्यान देने की सलाह देती हैं.

चंद्रज्योति का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू देखें

चंद्रज्योति की अन्य कैंडिडेट्स को सलाह
चंद्रज्योति कहती हैं कि प्री परीक्षा के दो महीने पहले केवल उन्होंने इसी पर फोकस किया. जब मेन्स की तैयारी की बात आती है तो उन्होंने खूब टेस्ट दिए. साथ ही वह बीच-बीच में ब्रेक ले लिया करती थीं. उनके मुताबिक बीच के ये ब्रेक आपको तरोताज़ा रखने में मदद करते हैं. चंद्रज्योति कहती हैं कि प्रॉपर स्ट्रेटजी बनाकर पूरे मन से तैयारी करें. साथ ही आप तैयारी का एनालिसिस भी करते रहें. इससे आपको अपनी कमियां सुधारने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंः RPSC Recruitment 2021: 83 हेडमास्टर्स के पदों पर निकली वैकेंसी, 14 जून से करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *