IAS Success Story: स्मार्ट स्टडी और रिवीजन की बदौलत यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनीं प्रेरणा

0
17


Success Story Of IAS Topper Prerna Singh: आज आपको साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाली प्रेरणा सिंह की कहानी बताएंगे, जिन्होंने स्मार्ट स्टडी और बेहतर रणनीति अपनाकर इस परीक्षा को पास कर लिया. यूपीएससी को लेकर उनका नजरिया अन्य कैंडिडेट्स की तुलना में काफी अलग है. उनका मानना है कि इस परीक्षा को स्मार्ट स्टडी और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करके पास किया जा सकता है. आइए उनकी यूपीएससी की रणनीति के बारे में जान लेते हैं.

प्री-परीक्षा की तैयारी गंभीरता से करें
प्रेरणा का मानना है कि यूपीएससी की प्री-परीक्षा को लेकर सभी को काफी गंभीर होना चाहिए. अगर आप प्री-परीक्षा में अटक गए तो आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जाएगी. उनका मानना है कि प्री परीक्षा के लिए आपको बेहतर रणनीति बनानी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी चाहिए. यह सफलता की तरफ पहला कदम होता है. 

सबसे पहले बेस मजबूत करें
प्रेरणा का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले कक्षा 6 से लेकर 12 तक की एनसीईआरटी की किताबों को अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए, ताकि आपका बेस मजबूत हो जाए. इसके बाद तैयारी के दौरान छोटे-छोटे नोट्स बनाते जाएं ताकि रिवीजन करने में आसानी हो. वे कहती हैं कि अगर आप तैयारी के बाद आंसर राइटिंग की जमकर प्रैक्टिस करेंगे तो आपके लिए यह परीक्षा में पॉजिटिव प्वाइंट साबित होगा.

यहां देखें प्रेरणा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को प्रेरणा की सलाह
प्रेरणा के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी आपको लिमिटेड सोर्स के साथ करनी चाहिए. आप कम किताबों के साथ तैयारी करें और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें. उनके मुताबिक यूपीएससी में सफलता का मूल मंत्र रिवीजन होता है. वे कहती हैं कि जब एक जिसको आप बार-बार रिवाइज करेंगे तो आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठ जाएगी. इससे आपकी तैयारी काफी मजबूत होगी. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो यूपीएससी में सफलता जरूर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी की, तीन बार हुए फेल, लेकिन हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में आनंद बने टॉपर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here