Immunity booster: सुबह की चाय में मिलाएं सिर्फ ये 2 चीजें, अलग से इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक पीने की जरूरत नहीं पड़ेगी

0
6


नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) किसी सुनामी की तरह भारत में हर दिन तेजी से फैल रही है. रोजाना 1 लाख केस, फिर 2 लाख, फिर 3 लाख और अब बीते 24 घंटे में 4 लाख से भी ज्यादा नए संक्रमित मामले सामने आए हैं. हर रोज हजारों लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो रही है. इन सबके बीच अगर इन दिनों किसी एक चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो वह है इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) बनाने की. 

आयुर्वेदिक तरीके से इम्यूनिटी बनाएं मजबूत

इम्यूनिटी यानी हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता (Ability to fight with diseases). मौजूदा समय में अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो कोरोना वायरस संक्रमण अगर हो भी जाए तो आप होम आइसोलेशन में रहते हुए भी आसानी से कोरोना से जंग जीत सकते हैं. यही कारण है कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लोग तुलसी का काढ़ा से लेकर हल्दी वाला दूध और गिलोय से लेकर आंवला तक खाने की सलाह दे रहे हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसी कई नेचुरल जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती हैं. लेकिन इम्यूनिटी मजबूत बनाने का कोई शॉर्टकट नहीं है और यह एक दिन में मजबूत होगी भी नहीं. इसके लिए आपको नियमित रूप से हेल्दी चीजों का सेवन करना होगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में बीमारियों से बचना है तो ग्रीन टी में इन चीजों को मिलाएं

चाय में डालें मुलेठी और लौंग

चाय तो आप भी रोजाना जरूर पीते होंगे. ऐसे में अगर आप अपनी डेली की 1 कप चाय में बस 2 आयुर्वेदिक हर्ब को शामिल कर लें (Mix 2 herbs in your tea) तो आपको अलग से इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की जरूरत नहीं पड़ेगी. वो 2 चीजें हैं- मुलेठी और लौंग.

मुलेठी के फायदे

मुलेठी (Mulethi) जिसे लिकोरिस रूट भी कहा जाता है एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो हमारी बॉडी में पावर बूस्टर की तरह काम करती है. मुलेठी में मौजूद एन्जाइम शरीर में लिम्फोसाइट्स (lymphocytes) और मैक्रोफेज (macrophages) का उत्पादन करने में मदद करते हैं. लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज शरीर को बीमार बनाने वाले रोगाणु, प्रदूषक, एलर्जी और उन हानिकार सेल्स को शरीर में विकसित होने से रोकते हैं, जो हमें बीमार बना सकते हैं. इसके अलावा मुलेठी में एंटीवायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जिस वजह से यह खांसी, सांस लेने में दिक्कत और सीने में जकड़न की समस्या को भी दूर करने में मदद करती है. 

ये भी पढ़ें- दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी होगी मजबूत, इसके हैं और भी कई फायदे

लौंग के फायदे

हमारे किचन के सबसे कॉमन मसालों में से एक लौंग (Clove or laung) भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. आयुर्वेद में कई तरह की दवाइयां बनाने में लौंग का भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपनी डेली डाइट में लौंग को शामिल करें तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. लौंग हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करती है क्योंकि लौंग में सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here