Immunity Booster होता है अश्वगंधा, जानें कोरोना महामारी में इसके फायदे

0
5


नई दिल्ली: अश्वगंधा पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी स्ट्रेस, एंटीबैक्टीरियल एजेंट और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर की अलग-अलग बीमारियों से रक्षा करते हैं.

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में सहायक है पीपल का पत्ता, जानें इसके चमत्कारी फायदे

इम्यूनिटी को करता है बुस्ट 
डॉक्टर शोभित कुमार बताते हैं कि यदि आप अश्वगंधा का नियमित रूप से सेवन करते हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. कोरोना महामारी में अश्वगंधा के नियमित सेवन के काफी लाभ है. यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. साथ ही शरीर को उर्जावन रखता है. 

Immunity Booster होती है चौलाई, जानें इसके पांच फायदे

शरीर में ऊर्ज प्रदान करता है 
डॉक्टर शोभित कुमार ने आगे बताया किअश्वगंधा मांसपेशियों के निर्माण के साथ शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है. अश्वगंधा हमें तनाव से मुक्त करता है. अश्वगंधा के सेवन से गठिया में आराम मिलता है. 

Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे

 

नींद की समस्या को करता है दूर 
वर्तमान समय में नींद नहीं आने की समस्या से हर कोई परेशान है. ऐसे में डॉक्टर सोभित भी अश्वगंधा का सेवन करने का सलाह दे रहे हैं. इसके पत्तों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक होता है, जो गहरी नींद में सोने में मदद कर सकता है.

Immunity Booster है ये जलेबी जैसा दिखने वाला फल, जानें इसके 5 फायदे

पुरुषों के लिए होता है फायदेमंद 
अश्वगंधा तनाव को दूर करने में भी मददगार होता है. साथ ही यह पुरुषों की यौन शक्ति को बेहतर करने करने का काम करता है. वीर्य की गुणवत्ता में भी लाभदायक होता है. स्पर्म काउंटिंग के साथ उसकी संख्या को भी बढ़ाता है. 

संक्रमण से करता है रक्षा 
अश्वगंधा संक्रमण से भी शरीर की रक्षा करता है. इसमें अश्वगंधा में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं. यह तत्व रोग जनक बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं इसकी जड़ और पत्तों का रस साल्मोनेला  ईकॉली नामक बैक्टीरिया के प्रभाव को कम कर सकता है.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here