kidney health: इन 5 आदतों से किडनी हो सकती है खराब, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां


(Symptoms of kidney failure) : किडनी (kidney ) शरीर का अहम हिस्सा है. इसका मुख्‍य काम शरीर से वेस्‍ट मटेरियल को फिल्‍टर कर बाहर निकालना है और शरीर में कैमिकल फ्री और हेल्‍दी ब्‍लड की सप्‍लाई को बैलेंस करना है. जब इस पर  जरूरत से ज्‍यादा प्रेशर पड़ता है तो कई बार इसके फेल होना का खतरा बढ़ जाता है. इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और गलत आदतें और अनियमित जीवन शैली हो सकती है. 

किडनी क्या-क्या करती है ?
किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. खून साफ करना, हार्मोन बनाना, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने और मिनरल एब्जॉर्व करने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है. इसलिए एक स्वस्थ शरीर के लिए किडनी का ठीक होना बेहद जरूरी है. 

किडनी एक्सपर्ट डॉ पुनीत गुप्ता ने क्या कहा?
किडनी किन आदतों से खराब हो सकती है? इसे लेकर हमने डॉ पुनीत गुप्ता से बात की है. पुनीत गुप्ता ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा हॉस्पिटल में किडनी रोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने उन पांच आदतों के बारे में बताया है, जिनसे किडनी को न सिर्फ नुकसान पहुंचता है, बल्कि उसके फेलियर होने का चांस बढ़ जाते हैं.

इन आदतों से खराब हो सकती है किडनी

1. कम पानी पीना
अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो ये आदत जल्द से जल्द सुधार लें. आपको दिन भर में कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि किडनी का फंक्शन पानी पीने पर काफी हद तक निर्भर करता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि खून साफ करने और खराब चीजों को शरीर से अलग करने में पानी की बड़ी भूमिका होती है और यह काम किडनी करती है. 

2. ज्यादा नमक का सेवन करना
अगर आप भी जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो ये आदत बदल लीजिए, क्योंकि जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं, वे खुद अपनी किडनियों को खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है. इससे किडनी पर भी गहरा असर पड़ता है. डॉक्टर सलाह देते हैं कि दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें.

3. धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन
अगर आप भी धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन करते हैं तो इन्हें बिलकुल छोड़ दें. क्योंकि इनके सेवन से ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है, जिसकी वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है. 

4. ज्यादा वक्त क पेशाब रोकना
कई लोग लंबे समयं तक पेशाब रोककर रखते हैं. ऐसा करने पर मूत्राशय कई घंटों तक मूत्र से भरा रहता है और काफी देर तक उसे रोके रहने की वजह से आगे चलकर यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जब आपको लगे पेशाब जाना चाहिए 100 काम छोड़कर पेशाब जाएं. 

5. ज्यादा पेनकिलर का प्रयोग  
कई लोग थोड़ा भी दर्द होने पर पेनकिलर खा लेते हैं, जो शरीर और किडनी के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. ये आदत आपकी किडनी को खराब तक कर सकती है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बिना दवाओं की खरीद से बचें.

किडनी खराब होने लक्षण (kidney failure symptoms)

  1. पीठ में दर्द, यूरिन के रास्ते कभी-कभी खून आना.
  2. यूरिन की मात्रा कम-ज्यादा होना.
  3. यूरिन के दौरान जलन होना या दर्द होना.
  4. रात के समय ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होना.
  5. किडनी वाली जगह पर दर्द महसूस होना.
  6. पैरों में सूजन आना, थकान महसूस होना.

ये भी पढ़ें; इन महिलाओं में ज्यादा होता है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा, Experts से जानिए क्या है इसकी वजह और बचाव के उपाय





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *