Laughter Therapy: खुलकर हंसे, फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ ही ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में भी मददगार

0
1


नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के समय देश भर में सबसे ज्यादा मौतें ऑक्सीजन की कमी (Oxygen shortage) की वजह से ही हो रही हैं. अस्पतालों से लेकर मरीजों तक हर कोई ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है जिससे लोगों में डर और तनाव (Stress Increases) बढ़ रहा है. आपको बता दें कि यही डर और तनाव आपकी तबीयत और ज्यादा खराब कर रहा है क्योंकि तनाव की वजह से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और घबराहट महसूस होने पर ही शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है. ऐसे में कोरोना के भयावह माहौल में भी बेहद जरूरी है कि आप खुलकर हंसे और हंसते हुए इस बीमारी को मात देने की कोशिश करें (Laugh and fight with virus).

खुलकर हंसना फेफड़ों की सेहत के लिए है जरूरी

जी हां, ये बिल्कुल सच है इस भयंकर महामारी के बीच भी आपका खुलकर हंसना बेहद जरूरी है. साइंस भी अब इस बात को मानने लगा है कि हंसने से न सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत अच्छी रहती है बल्कि हंसने से आपका मूड बेहतर होता है, तनाव में कमी आती है और डिप्रेशन भी नहीं होता. खुलकर हंसना आपके फेफड़ों की सेहत (Laughing is good for lungs health) के लिए भी बेहतर माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- जानें कैसे लाखों मर्ज की दवा बन सकती है आपकी 2 मिनट की हंसी

हंसने से ऑक्सीजन फेफड़ों में गहराई तक पहुंचता है

कनेडियन लंग एसोसिएशन की मानें तो जब आप खुलकर हंसते हैं तो फेफड़ों में मौजूद पुरानी और बासी हवा (Stale air) शरीर से बाहर निकल जाती है और ऑक्सीजन युक्त ताजी हवा (Oxygen filled fresh air) फेफड़ों में गहराई तक पहुंचती है. हंसी आपके सांस छोड़ने की प्रक्रिया को प्रभावी बनाती है जिससे ज्यादा ऑक्सीजन आपके फेफड़ों तक पहुंच पाता है. लिहाजा फेफड़ों को स्वस्थ रखने और शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए, हमें गहरी सांस लेने और बासी हवा को बाहर निकालने की जरूरत होती है और आपकी हंसी इसमें आपकी मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें- क्या नाक में नींबू का रस डालने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस, जानें सच्चाई

हंसने के हैं और भी कई फायदे

1. इम्यूनिटी होगी मजबूत- जर्नल ऑफ कैंसर इंस्टिट्यूट में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो खुलकर हंसने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कम होता है और सक्रिय T-Cells ज्यादा बनते हैं और ये दोनों ही चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत (Immune system strong) बनाने का काम करती हैं.

2. बीपी होगा नॉर्मल- हंसने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल (BP control) रहता है और स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाने में और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करेगा टमाटर का जूस

3. दर्द होगा दूर- हंसने से फील गुड हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और हंसने के साथ ही जब आप गहरी सांस लेते हैं तो आपकी मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं और शरीर के किसी हिस्से में अगर दर्द हो रहा हो तो उसमें भी आराम मिलता है (Pain relief).

4. कैलोरी होगी बर्न- हंसने से कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है (Burns calories). अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो रोजाना 10 से 15 मिनट तक खुलकर हंसने से करीब 40 कैलोरी तक बर्न हो जाती है. लिहाजा वेट लॉस करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ ही हंसना भी शुरू कर दें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here