lungs is strong or weak: आपके फेफड़े मजबूत हैं या फिर कमजोर? ये हैं वो 4 तरीके जिनसे मिनटों में चल जाएगा पता


lungs is strong or weak: कोरोना काल में इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि इस महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़े मजबूत होना बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस वायरस लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है, जिसकी वजह से इंसान की हालत बिगड़ने लगती है. कोरोना की दूसरी लहर में भी सामने आया कि लोगों के फेफड़ों को इस वायरस ने नुकसान पहुंचाया. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल होता है कि उनके फेफड़े कमजोर हैं या मजबूत? इसका कैसे पता किया जाए?

अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है तो ये खबर आपके काम की है. हमने आपके इस सवाल को लेकर डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना से हमने बात की है, जिसमें उन्होंने कुछ तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से हम पहचान सकते हैं कि हमारे फेफड़े कमजोर हैं या फिर मजबूत..

पहला तरीका- सांस फूलना
दिनचर्या के कामों के दौरान अगर आपकी सांस फूल रही है, तो ये संकेत हो सकता है कि आपके फेफड़े कमजोर हों. इन कामों में तेज चलना, सीढ़ियां चढ़ना, घर के कामों को करना आदि शामिल हैं. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

दूसरी तरीका- लंबे समय से खांसना

कई बार मौसम बदलने की वजह से या गले में दर्द होने की वजह से भी हमें खांसी आती है,  लेकिन अगर आपको लंबे समय से खांसी आ रही है या फिर आपकी खांसी को 8 सप्ताह से ज्यादा का समय हो गया है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि वे समय रहते आपको एक बेहतर इलाज दे सकें. यह स्थिति फेफड़ों के कमजोर होने का संकेत है.

तीसरा तरीका- काफी ज्यादा मात्रा में कफ आना
आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो बार-बार खांसते रहते हैं, वे काफी तेज तरीके से खांसते हैं, ऐसे में उनकी खांसी के साथ कफ काफी ज्यादा मात्रा में निकलता है. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है,  ये भी फेफड़े कमजोर होने का संकेत है.

चौथा तरीका- सीने में दर्द उठना
अगर आपके सीने में दर्द हो रहा है, खांसते-छींकते समय दर्द हो रहा है या फिर सांस लेते समय हल्का दर्द हो रहा है, ऐसे में ये सभी लक्षण इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके फेफड़े कमजोर हैं और आप किसी बीमारी की चपेट में भी हो सकते हैं.

फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाएं
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आपको अखरोट, फैटी फिश, सेब, बेरिज, खुबानी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा खूब सारा पानी पीना चाहिए. लहसुन, अंजीर, तुलसी, शहद, ग्रीन टी, अदरक, पुदीना का सेवन भी फेफड़ों को मजबूती देता है. पेट की मांसपेशियों पर काम करने वाली कोई भी एक्टिविटी फेफड़ों पर भी काम करती है. हंसना और गाना दोनों की फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग रखते हैं.

इन चीजों से बनाएं दूरी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, शराब और धूम्रपान फेफड़ों को ही सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इनसे जितना जल्दी हो सके दूरी बना लीजिए. इसके अलावा रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करने की आदत डालें.

ये भी पढ़ें; Men’s health: शादीशुदा पुरुष इन 5 चीजों से कर लें दोस्ती, ताकत बढ़ाने में हैं कारगर, मिलते हैं जबरदस्त फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *