Meghalaya TET 2021: मेघालय टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 का नोटिफिकेशन जारी, 16 जून से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

0
6


मेघालय में शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण निदेशालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेघालय टीचर  एलिजिबिलिटी टेस्ट (MTET) 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट megeducation.gov.in पर जाकर एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और दूसरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 10 जून से शुरू होग

बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 10 जून से शुरू होगा और 10 जुलाई को एप्लीकेशन विंडो बंद हो जाएगी. ये परीक्षा राज्य में 28 अगस्त (अस्थायी तारीख) को आयोजित की जाएगी. ऑफिशियल नोटिफिकेशन  के मुताबिक ” जो भारत के नागरिक हैं और मेघालय के स्थायी निवासी हैं, उन अभ्यर्थियों के आवेदन प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक (कक्षा 1 से 8) के रूप में नियुक्ति के लिए आमंत्रित किए जाते हैं.

एग्जाम से रिलेटिड डिटेल्स

लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे. जो उम्मीदवार पेपर -1 में पास होंगे वे 1 से 5 वीं कक्षा को  पढ़ाने के पात्र होंगे और जो आवेदक पेपर- II उत्तीर्ण करते हैं, वे 6-8 की कक्षाएँ पढ़ा सकते हैं. पेपर- I में 30 प्रश्न होंगे जो बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा- I, भाषा- II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से पूछे जाएंगे. जबकि पेपर- II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से 30 प्रश्न, भाषा- I, भाषा- II, और विषय-विशेष के 60 प्रश्न होंगे. परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी और इसकी अवधि दो घंटे 30 मिनट की होगी.

मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न पूछे जाएंगे

लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न (MCQ) होंगे, और प्रत्येक का एक अंक होगा.  यदि कोई उम्मीदवार MTET परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक स्कोर करता है, तो उसे MTET पास माना जाएगा. इसके साथ ही,  रिजल्ट उम्मीदवार के लिए सात साल के लिए मान्य होगा.

ये भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश: 20 मई तक वर्क फ्रॉम होम करेंगे सरकारी स्कूल के टीचर्स

Corona के चलते हिमाचल प्रदेश में बढ़ाई गई शिक्षण संस्थानों के शटडाउन की अवधि, अब 10 मई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here