NEET UG 2021 के लिए आज शाम 5 बजे से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट या NEET UG 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 जुलाई 2021 यानी आज शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगी. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा की गई घोषणा के अनुसार NEET UG 2021 परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी. इसी के साथ लंबे इंतजार के बाद मेडिकल उम्मीदवारों के पास आखिरकार अपना लक्ष्य निर्धारित करने और राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक तारीख है.

परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर ज्यादा अपडेट ले सकते हैं. सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाता है.

198 शहरों में आयोजित होगी NEET UG 2021परीक्षा 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए 198 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. साल 2020 में 155 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस बार कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है. कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क दिया जाएगा. उनके एंट्री और एग्जिट के दौरान कॉन्टैक्टलैस रजिस्ट्रेशन, प्रॉपर सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार सीटिंग प्लान बनाया गया है.
 
NEET UG 2021 कैसे करें आवेदन
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट / नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं.
होमपेज पर दिए गए लिंक NEET UG 2021 पर क्लिक करें.
आवेदन पत्र भरने से पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें.
अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें.
जरूरी डिटेल्स दर्ज करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
नीट 2021 आवेदन पत्र शुल्क का भुगतान करें.
सबमिट करें और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर कर रख लें.

NTA NEET UG 2021 आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगिरी के स्टूडेंट्स के लिए NEET UG 2021 आवेदन शुल्क 1500 रुपये, EWS के लिए 1400 रुपये और अन्य श्रेणियों के लिए 800 रुपये है. उम्मीदवार ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन के समय एससी/एसटी/ओबीसी जैसे कैटेगरी वालों को रेलिवेंट रिजर्वेशन का प्रूफ भी जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें

Goa Board SSC Result 2021: गोवा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट किया घोषित, इस लिंक से करें चेक

MPPSC Admit Card 2021: मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने स्टेट सर्विस प्री-परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *