OPSC ने 320 एसोसिएट पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, पढ़ें डिटेल्स


ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) ने हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंडर कार्यरत राज्य की पब्लिक यूनिवर्सिटीज में एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. इस बार 320 एसोसिएट प्रोफेसरों की नियुक्ति की जाएगी.
वहीं फैकल्टी की कमी से जूझ रहे इन विश्वविद्यालयों के लिए यह राहत की बात है. दरअसल शिक्षण से लेकर रिसर्च कार्य और पीएचडी स्कॉलर्स को गाइड करने तक  विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की एक छोटी संख्या एक प्रमुख मुद्दा बनी हुई है.

23 जुलाई से 23 अगस्त के बीच किया जा सकता है आवेदन
इन पदों के लिए एलिजिबल उम्मीदवार 23 जुलाई से 23 अगस्त के बीच 11 विश्वविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं. रजिस्टर्ड ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त तक OPSC की वेबसाइट पर जमा किए जा सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है.

50 विषयों के लिए होनी है एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती
बता दें कि अंग्रेजी, फिजिक्स, एंथ्रोपॉलॉजी, जूलॉजी, कानून, इकोनॉमिक्स, धर्म शास्त्र, अद्वैत वेदांत, न्याय, वेद, सर्व दर्शन और व्याकरण सहित 50 विषयों के लिए एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

2 राज्य विश्वविद्यालयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती जारी है
गौरतलब है कि ओपीएससी ने पहले ही 12 राज्य विश्वविद्यालयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती शुरू कर दी है. उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि, “पिछले साल नवंबर में, हमने सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए ओपीएससी को रिक्विजिशन दी थी. यह प्रक्रिया चल रही है और हमें कुछ महीनों के बाद सहायक प्रोफेसरों का एक नया बैच मिलेगा ”
इससे पहले, यूनिवर्सिटी टीचर रिक्रूटमेंट संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित की जाती थी. लेकिन राज्य सरकार ने पिछले साल ओडिशा विश्वविद्यालय अधिनियम, 1989 में संशोधन किया था और ओपीएससी के माध्यम से शिक्षक भर्ती आयोजित करने का निर्णय लिया था.
 ये भी पढ़ें

UP Board 10th Result 2021 : UPMSP ने 10वीं का रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए लिंक एक्टिव किया, ये हैं डिटेल्स

CBSE 12th Result 2021: बोर्ड ने 11वीं-12वीं कक्षा के मार्क्स मॉडरेशन के लिए खोला पोर्टल, इस महीने आएगा रिजल्ट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *