Precautions during vaccination: वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन बातों को जरूर अपनाएं, वरना हो सकता है संक्रमण का खतरा

0
4


नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की लहर जिस तेजी से रोजाना लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रही है, उसे देखते हुए सरकार ने भी टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) को तेज कर दिया है. 1 मई 2021 से देशभर में 18 साल से ऊपर (Covid vaccine for 18+) के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अभियान शुरू हो गया है. हालांकि 130 करोड़ से ज्यादा की जनसंख्या वाले देश में अब तक सिर्फ 2 करोड़ 60 लाख लोग ही ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है, जबकि करीब 12 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की 1 डोज लग चुकी है. भारत ने जुलाई तक करीब 25 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका (Coronavirus vaccine) लगाने का लक्ष्य रखा है.

ताकि वैक्सीन सेंटर से आप सिर्फ टीका लेकर आएं वायरस नहीं

1 मई से जब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू हो जाएगा, ऐसे में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटर (Vaccine centre) पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ होने वाली है. इसे देखते हुए हेल्थ से जुड़ी अथॉरिटीज ने भी इस बात की चिंता जताई है कि कोविड का टीका लगवाने के लिए आने वाली लोगों की भीड़ कहीं सुपरस्प्रेडर (Superspreader) न बन जाए, जिसकी वजह से बीमारी की रफ्तार और तेज न हो जाए. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें और precautions लें ताकि जब आप वैक्सीन सेंटर पर कोविड का टीका लेने जाएं तो सिर्फ वैक्सीन ही लेकर आएं, साथ में कोरोना वायरस संक्रमण (Virus infection) को भी न ले आएं.

ये भी पढ़ें- 18 साल से अधिक होने के बाद भी इन लोगों को नहीं लेनी चाहिए वैक्सीन, जानें कारण

वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन बातों का रखें ध्यान

1. डबल मास्क पहनें- जाहिर सी बात है कि वैक्सीन सेंटर पर इस वक्त लोगों की अच्छी खासी भीड़ होगी तो वायरस के संक्रमण से बचने के लिए डबल मास्क (Double mask) पहनें. N-95 मास्क अंदर और कपड़े वाला या सर्जिकल मास्क उसके ऊपर से बाहर की तरफ. 

2. ग्लव्स भी पहनें- चूंकि हमारे हाथ कई दूषित जगहों को छूते हैं और फिर हम अपने हाथ से अपना चेहरा, आंख, नाक और मुंह को टच करते हैं जिससे वायरस हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप हाथों में ग्लव्स (wear gloves) पहनें और अपना चेहरा बिल्कुल न छूएं.

3. हाथ न मिलाएं- वैक्सीन सेंटर पर अगर आपको अपना कोई परिचित, जानने वाला व्यक्ति मिल भी जाए तो उससे हाथ मिलाने या गले मिलने से परहेज करें (Avoid handshake). दूर से ही हाय-हेलो या नमस्ते कर दें. साथ ही वैक्सीन की लाइन में खड़े रहते वक्त लोगों आगे-पीछे खड़े लोगों से बात भी न करें. 

ये भी पढ़ें- कोरोना के समय ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं, इन सेफ्टी टिप्स को अपनाएं

4. सैनिटाइजर यूज करें- ग्लव्स पहनने के बाद भी ग्लव्स पर भी सैनिटाइजर लगाकर (Use sanitizer) हाथों को साफ करते रहें ताकि संक्रमण का खतरा न हो.

5. मास्क को न छूएं- डॉक्टरों की मानें तो बहुत से लोग मास्क पहनने के बाद भी अपने हाथों से बार-बार मास्क की बाहरी सतह को टच करते रहते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें (Dont touch the mask) क्योंकि मास्क की बाहरी सतह पर संक्रमित वायरस हो सकता है.

6. वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले घर से ही चाय-कॉफी पीकर और कुछ खाकर ही निकलें. टीकाकरण के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान कुछ भी खाने या पीने से परहेज करें. किसी भी सूरत में अपना मास्क चेहरे से न हटाएं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here