Remove black spots: टमाटर, नींबू, आलू से हटा सकते हैं चेहरे के दाग-धब्बे, चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, जानें घरेलू उपाय


नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे उसकी राह में रोड़ा बन जाते हैं, जिन्हें हटाने बेहद मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग चेहरे के दाग-धब्बे या ब्लैक-स्पॉट (Black spots on Face) मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं. कई बार तो बाजार से खरीद गए क्रीम या दवाओं के कारण लोगों को स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों का भी खतरा हो जाता है. 

अगर आप भी चेहरे का दाग धब्बों से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है, क्योंकि कुछ घरेलू उपायों से आप न सिर्फ चेहरे के दाग धब्बे हटा सकते हैं, बल्कि एक दमकता हुआ चेहरा भी पा सकते हैं. इन उपायों को महिला-पुरुष दोनों अपना सकते हैं.

इन घरेलू उपायों से हटाएं दाग धब्बे

टमाटर का उपयोग
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर भी आपके त्वचा का खास ख्याल रखता है. दाग धब्बे हटाने के लिए आप टमाटर की प्यूरी बना लं. फिर इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें. इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं.

आलू का उपयोग
काले धब्बों को हल्का करने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा. अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नींबू का उपयोग
विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं. एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा.

छाछ का ऐसे करें उपयोग
छाछ भी काले धब्बों को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आपको 4 चम्मच छाछ और 2 चम्मच टमाटर का रस साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें.

ये भी पढ़ें: health news: इसलिए जल्द कमजोर हो सकती हैं आपकी हड्डियां, जल्द बदल लें अपनी ये आदतें

नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *