RPSC Recruitment 2021: 83 हेडमास्टर्स के पदों पर निकली वैकेंसी, 14 जून से करें आवेदन


राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने प्रवेशिका स्कूल में 83 हेड मास्टर्स के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया 14 जून से शुरू होगी और अप्लाई करने की लास्ट डेट 13 जुलाई है. इन पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है.  

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू- 14 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 13 जुलाई 2021

RPSC हेड मास्टर भर्ती 2021- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

शैक्षणिक योग्यता– शास्त्री/स्नातक डिग्री (विज्ञान/कला समूह) में द्वितीय श्रेणी वाले उम्मीदवार, जिनके न्यूनतम 48% अंक हों और शिक्षा शास्त्री/  शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना अनिवार्य है. उम्मीदवारों को किसी भी स्कूल में कम से कम 5 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी की नॉलिज और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

RPSC हेड मास्टर भर्ती 2021चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार का चयन प्रतियोगी परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होगा. परीक्षा ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार पर आधारित होंगे.

परीक्षा पैटर्न
प्रतियोगी परीक्षा 600 अंकों की होगी. जिनमें 300-300 अंकों के दो पेपर होंगे. कैंडिडेट्स ज्यादा जानकारी के लिए या लेटेस्ट अपडेट के लिए RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट  https://rpsc.rajasthan.gov.in/पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर कैटेरिगी के अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.
  • नॉन क्रीमीलेयर कैटेगिरी के अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदकों के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क है.
  • निशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग व जिनकी फैमिली इनकम 2.50 लाख से कम है उन आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये निर्धारित किया गया है.

बता दें कि एप्लिकेशन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Assam Board Exam 2021: असम में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 से 15 अगस्त तक होंगी

MHT CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट CET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें डिटेल

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *