School Reopening: जानिए अब तक किन किन राज्यों ने स्कूल खोलने का एलान किया है


देश में ताजा कोविड-19 मामलों में गिरावट के बीच कई राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों को खोलने और उनमें ढील देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. वहीं स्कूल-कॉलेज भी फिर से खोले जाने लगे हैं. जहां कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं तो वहीं कई जल्द ही स्कूलों को फिर से खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं. चलिए जानते हैं किन-किन राज्यों ने स्कूल खोल दिए या खोलने की घोषणा कर दी है.

गुजरात

गुजरात में 15 जुलाई 2021 यानी आज से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए है. वहीं  कॉलेज व तकनीकी संस्थान भी खोल दिए गए हैं. दरअसल  गुजरात में कोविड-19 के नये मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है. जिसे देखते हुए गुजरात में आज से 12वीं कक्षा के अलावा कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं लेकिन छात्रों को स्कूलों में आने की इजाजत नहीं दी गई है. दरअसल स्कूल एकेडमिक कार्यों के लिए खोले गए हैं और सिर्फ टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ ही सकूल आ रहे हैं. वही स्टूडेंट्स की फिलहाल ऑनलाइन लर्निंग-टीचिंग ही जारी है.

बिहार

बिहार में 6 जुलाई 2021 से स्कूल खोल दिए गए हैं. हालांकि यहां स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाने हैं. गौरतलब है कि सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी है. इसके साथ ही संस्थान के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की खास व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हाल ही में ट्विटर पर स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में जानकारी की घोषणा की थी.  उन्होंने कहा था, “विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, कक्षा 11वीं और 12वीं तक के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे. शैक्षणिक संस्थानों के वयस्क छात्रों और छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी.

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने 9 जुलाई को घोषणा की थी कि स्कूल 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से खुलेंगे. अगर स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे. जबकि कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुलेंगे. हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और जो छात्र इसे लेना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी.इसके साथ ही छात्रों को उनके माता-पिता से लिखित अनुमति प्राप्त करने के बाद ही स्कूल आने की इजाजत दी जाएगी. फिलहाल राज्य में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल बंद रहेंगे और उन्हें फिर से खोलने के संबंध में कोई फैसला बाद में लिया जाएगा.

चंडीगढ़

चंडीगढ़ में 19 जुलाई से कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि स्कूल आने के लिए अभिभावकों की मंजूरी जरूरी होगी. इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी.

पुडुचेरी

 केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की सरकार ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के राज्य के सभी स्कूलों को खोलने का एलान कर दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने एलान किया कि नौवीं से 12वीं तक के राज्य के सभी स्कूल 16 जुलाई से खुल जाएंगे. मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि 16 जुलाई से ही राज्य के सभी कॉलेज भी दोबारा से खुलेंगे.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भी कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्कूल 15 जुलाई 2021 यानी आज से खुल रहे हैं. हालांकि सरकार ने उन्हीं इलाकों में स्कूल खोलने की अनुमति दी है जहां पिछले एक महीने से कोरोन का एक भी केस नहीं आया है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में 16 अगस्त से स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला किया है. यहां फिलहाल ऑनलाइन क्लासेस ही जारी है.

उत्तराखंड

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड सरकार उन क्षेत्रों में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की योजना बना रही है जहां कोविड -19 मामले अपेक्षाकृत धीमे हैं. टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा है कि, “हम उस जिले के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की उम्मीद कर रहे हैं जहां कोविड -19 मामले कम हैं.” बता दें कि इस साल, उत्तराखंड सरकार ने फरवरी के महीने में कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोल दिए थे लेकिन बाद में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण फिजिकल क्लासेस को निलंबित कर दिया गया था.

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने फिलहाल अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को प्रशासनिक कार्यों के लिए फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. केवल कॉलेज के कर्मचारियों को ही परिसरों में आने की अनुमति होगी और किसी भी छात्र को परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी.दिल्ली के कॉलेज और विश्वविद्यालय सभी कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ बाद में खोले जाएंगे. फिजिकल टीचिंग अभी निलंबित ही रहेगी और शिक्षक ऑनलाइन मोड में क्लासेस लेना जारी रखेंगे.

ये भी पढ़ें

BPSC AE Result 2021: बिहार लोक सेवा आयोग ने AE परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी किया, इस लिंक पर करें चेक

UP Board Result 2021: UPMSP ने अभी तक 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख नहीं की कंफर्म, जानें लेटेस्ट अपडेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *