Skin Care Tips: बारिश में जवां चेहरा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, चेहरा दिखने लगेगा बेहद खूबसूरत


Skin Care Tips: बारिश के मौसम (rainy season) में स्किन केयर और त्वचा के पौषण के लिए कुछ फूड और फेस पैक बहुत काम के होते हैं. इस मौसम में सबसे पहली बात ये है कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत को बेहतर रखना होगा. जब शरीर दुरुस्त होगा तो उसकी चमक चेहरे पर दिखेगी ही. इसके अलावा ऐसे बहुत से उपाय हैं, जो आपको अच्छी सेहत के साथ ही साथ हेल्दी स्किन (Healthy Skin) भी दे सकते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि विटामिन्स और मिनरल्स (Vitamins And Minerals) का भरपूर सेवन आपको दमकती और बेदाग त्वचा (clear skin) दे सकता है. इसके बाद भी अगर आपकी त्वचा भी चमक खो रही है, तो कुछ घरेलू उपायों से आप चेहरे की चमक वापस लाकर उसे खूबसूरत बना सकते हैं. 

चेहरे की देखभाल के लिए घरेलू उपाय (home remedies for face care)

टमाटर का फेस पैक लगाएं (apply tomato face pack)
चेहरे पर ग्लो (glow on face) लाने के लिए आप टमाटर का फेस पैक लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का रस लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं, जब चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे धो दें. यह भी स्किन पर ग्लो लाने के लिए आपकी मदद कर सकता है.

दूध भी है फायदेमंद
बारिश के मौसम में ग्लोइंग स्किन के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप रात में रूई से दूध को चेहरे पर लगाएं और जब से सूख जाए तो सो जाएं. अगले दिन सुबह चेहरा धोएं. इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिल सकती है.

चावल और तिल
चेहरे का कालापन (darkening of face) दूर करने के लिए चावल और तिल को मिक्स करके घर पर स्क्रब तैयार करें. इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में चावल और तिल लें. इन्‍हें रातभर भिगो दें. सुबह उठकर पीस लें, नहाने से पहले इसे स्किन पर लगाए. 2-3 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे धो दें.

मुल्तानी मिट्टी भी मददगार
चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद (multani mitti benefits for face) है. क्योंकि यह कई गुणों से भरपूर होती है. आप शहद में मुलातानी मिट्टी मिलाकर पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें. इससे चेहरा खूबसूरत बनेगा.

ये भी पढ़ें; Men’s health: शादीशुदा पुरुष इन 5 चीजों से कर लें दोस्ती, ताकत बढ़ाने में हैं कारगर, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

डिस्क्लेमर– खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. स्किन एक्सपर्ट की देखरेख में ही इस जानकारी पर अमल करें.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *