Skin damaging habits: ये हैं वो 6 गलत आदतें जो आपकी खूबसूरती को छीन लेती हैं, चला जाता है चेहरे का निखार!


Skin damaging habits: जब भी खूबसूरती की बात होती है तो लोग चेहरे को संवारने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) का सहारा लेते हैं, कुछ लोग घरेलू उपायों की बात करते हैं. इन चीजों के साथ आप सिर्फ अपनी बाहरी स्किन को संवार सकती हैं, लेकिन अगर आप वाकई खुद को नेचुरल तरीके से खूबसूरत (naturally beautiful) दिखाना चाहती हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करना होगा. 

स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपकी खूबसूरती (beauty) को बिगाड़ने के लिए कई बार आपकी खराब आदतें भी जिम्मेदार होती हैं. इसलिए इस खबर में हम आपके लिए उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी खूबसूरती को खराब करती हैं और आपके चेहरे का ग्लो कम करती हैं.

इन आदतों की वजह से चला जाता है स्किन का ग्लो (Due to these habits glow of the skin goes)

1. कम पानी पीना
कम पानी पीने की आदत भी आपकी खूबसूरती की दुश्मन होती है. साथ ही कई बीमारियों की भी वजह बनती है. पानी ज्यादा मात्रा में पीने से आपके शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और स्किन हाईड्रेट रहती है. आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आता है.

2. योग और एक्सरसाइज न करना
योग और एक्सरसाइज न करने से आपके पूरे शरीर की सेहत पर असर पड़ता है. इससे त्वचा की भी चमक गायब हो जाती है. जबकि रोजाना योग और एक्सरसाइज करने से आप शरीर से तो फिट बनते ही हैं, साथ ही आपकी स्किन से विषैले तत्व पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं. जिससे आपकी स्किन चमकदार बनती है.

3. ज्यादा तला, चिकना और मसालेदार खाना 
ज्यादा तला, चिकना और मसालेदार खाना खाने की आदत आपके चेहरे के ग्लो को कम कर देती है. साथ ही बाहरी जंकफूड, फास्टफूड और चाय कॉफी पीने से भी आपके चेहरे की रौनक जाती है. इसलिए इनका सेवन बहुत सीमित कर दें. इनकी जगह पर सलाद, फल, अंकुरित अनाज, हरी सब्जियां, जूस आदि लेना शुरू करें. 

4. ज्यादा चीनी का सेवन 
ज्यादा चीनी का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आती हैं और आप जल्दी बूढ़े होने लगते हैं. चीनी के सेवन से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और उनमें गंदगी जमा होने लगती है. इसकी वजह से चेहरे का ग्लो तो जाता ही है, साथ ही मुंहासे वगैरह अन्य समस्याएं होती हैं. 

5. तनाव लेना
आजकल तनाव की समस्या बहुत आम है. अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं तो इसका आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. तनाव से बचने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें.

6. नींद पूरी न लेना
अगर आप ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं, तो भी आपकी स्किन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. आपका चेहरा बहुत डल नजर आता है. थकान दिखती है, डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और चेहरे की चमक खो जाती है. इसलिए पूरे 8 घंटे की नींद लें.

ये भी पढ़ें;  गैस, ऐंठन, अपच, कब्ज और पेट दर्द से तुरंत देंगी राहत यह 5 चीजें, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *