Stop Excessive smelly Sweating: बदबूदार पसीने से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा, बस अपना लीजिए ये घरेलू नुस्खे


Stop Excessive Sweating : शरीर से पसीना निकलना अच्छी बात मानी जाती है, लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा निकलने लगे तो हमारे लिए एक समस्या बन जाती है. ज्यादा पसीना (sweat too much) आने से कपड़े तो खराब होते ही हैं, इसकी बदबू (Smell) भी हमें काफी परेशान कर देती है. जब भी आप किसी से मिलते हैं या किसी के पास खड़े होते हैं तो उसे बदबू जाती है और आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है. अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है.

इस खबर में हम आपको कुछ नैचुरल तरीके बताते हैं, जिसकी मदद से अधिक पसीने की समस्या (excessive sweating problem) से आप बच सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पसीना आना बॉडी का एक नेचुरल प्रोसेस है. पसीना (Sweating) आने से स्किन (Skin) के पोर्स क्‍लीन होते रहते हैं और शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है. लेकिन जब पसीना बहुत ज्यादा (Excessive) आने लगे तो इसका इलाज तलाशना चाहिए. 

पसीना बदबू क्यों करता है? (Why does sweat stink)
शरीर पर जब पसीना आता है, तब ना ही उसमें कोई रंग होता है और ना ही बदबू. बदबूदार पसीने का कारण बैक्टीरिया है. शरीर का तापमान और पसीने से होने वाली नमी बैक्टीरिया के लिए एकदम सही माहौल बना देते हैं. इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से नहाया जाए.

बदबूदार पसीने से कैसे राहत पाएं (how to get rid of smelly sweat)

1. इन टिप्स को फॉलो करें
बदबूदार पसीने (smelly sweat) से राहत पाने के लिए आपको एंटी-बैक्टीरियल साबुन से स्नान करना, शरीर को अच्छी तरह से साफ करना, और एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करना होगा. इसके अलावा रोजाना पैरों को धोना, जूते – चप्पल और मोजे को साफ रखने से शरीर की गंध पर काबू पाया जा सकता है.

2 टमाटर का रस
टमाटर अपने विटामिन-C और एंटीऑक्सिडेंट विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है, जो अतिरिक्त पसीने को रोकते हैं. साथ ही शरीर की सतह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में सहायता करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के रस में एक कपड़े को डुबोएं और शरीर के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं, जहां आपको पसीना ज्यादा आता हो. ये छिद्रों को बंद करेगा और अत्यधिक पसीने को रोकेगा. 

3. कॉटन का प्रयोग करें
गर्मी और बारिश के मौसम में हमेशा लाइट कॉटन पहनना चाहिए. क्योंकि कॉटन नमी को तुरंत सोख लेगा और आप अधिक देर तक फ्रेश रहेंगे. कई बार भारी कपड़ों की वजह से अधिक पसीना आता है.

4. नींबू का प्रयोग
अत्‍यधिक पसीने की समस्‍या को दूर करने के लिए आप नींबू फायदेमंद है. अगर आप अपने नहाने के पानी में एक नींबू निचोड़ लें तो दिनभर आप तरोताजा रहेंगे.

5. ये चीजें खाएं
पसीने की बदबू (smell of sweat) से राहत पाने के लिए मॉनसून और गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन का सेवन करें. भोजन में खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज आदि फलों का सेवन करें, जिसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम हो. उन चीजों को भोजन में शामिल करें जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और विटामिन ए काफी मात्रा में हो.

ये भी पढ़ें; आंखों की रोशनी और immunity बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 सब्जियां, जानिए गजब के लाभ





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *