TJEE 2021: त्रिपुरा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आज है लास्ट डेट, ऐसे करें आवेदन

0
3


त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड (टीबीजेईई) 30 अप्रैल यानी आज टीजेईई 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन बंद कर रहा है. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन tbjee.nic.inपर कर सकते हैं. बता दें कि पहले रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट 25 अप्रैल थी लेकिन बाद में इसे 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था.

स्टूडेंट्स का त्रिपुरा का स्थायी निवासी होना जरूरी
परीक्षा में शामिल  होने के लिए स्टूडेंट्स को त्रिपुरा का स्थायी निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार का त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (TBSE) या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

टीजेईई 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

1-आधिकारिक वेबसाइट tbjee.nic.inपर जाएं.
2- ‘अप्लाई ऑनलाइन फॉर टीजेईई 2021′ लिंक पर क्लिक करें.
3-रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें.लॉगिन डिटेल्स जनरेट करें.
4-लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें.
5- इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
6-आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

TJEE 2021परीक्षा का पैटर्न किया गया है रिवाइज्ड

TJEE 2021 परीक्षा 23 जून2021 को होने वाली है. TJEE 2021 चार विषयों – भौतिकी और रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित के लिए आयोजित किया जाएगा.  
2021 के लिए, बोर्ड ने TJEE परीक्षा पैटर्न को संशोधित किया है. परीक्षा दो दिन के बजाय एक ही दिन होगी. प्रश्नपत्र तीन पालियों में आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि भौतिकी और रसायन विज्ञान का संयुक्त पेपर डेढ़ घंटे की अवधि की पहली पाली में आयोजित किया जाएगा वहीं बायोलॉजी का पेपर 45 मिनट की दूसरी पाली में और गणित का पेपर 45 मिनट की तीसरी पाली में आयोजित किया जाएगा.

TJEE 2021 के उम्मीदवारों को यह ध्यान देना होगा कि इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजिकल डिग्री कोर्सेज (ग्रुप-ए) में प्रवेश पाने के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित की परीक्षा में शामिल होना होगा. जो उम्मीदवार पशु चिकित्सा / कृषि / मत्स्य, पैरामेडिकल और अन्य (ग्रुप-बी) के विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं, उन्हें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान परीक्षा में शामिल होना होगा. फिर, उपरोक्त दोनों समूहों (समूह-सी) में चांस लेने के इच्छुकों को चारों विषयों में उपस्थित होना होगा.

ये भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश: 20 मई तक वर्क फ्रॉम होम करेंगे सरकारी स्कूल के टीचर्स

 

PGCIL Recruitment 2021: पावर ग्रिड कॉरपोरेशन में फील्ड इंजीनियर और सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्तियां, इंटरव्यू के जरिए होगा सिलेक्शन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here