UP Board Result 2021: 10वीं-12वीं के रिजल्ट 9वीं और 11वीं के मार्क्स के आधार पर हो सकते हैं तैयार


कोरोना संक्रमण के प्रकोप की वजह से इस साल यूपी बोर्ड की पहले 10वीं की परीक्षा और अब 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) बिना परीक्षा आयोजित किए यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया पर गहन मंथन कर रहा है. इस संबंध में परिषद द्वारा कई कदम उठाए गए हैं.वही संभावना है कि 9वीं और 11वीं कक्षा के औसत अंकों के आधार पर 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार किया जा सकता है. 

छात्रों, स्टेकहोल्डर्स और अभिभावकों से मांगी गई है राय

बता दें कि यूपीएमएसपी ने सभी संबंधित स्टेकहोल्डर्स से यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2021 के मूल्यांकन मानदंडों के बारे में अपनी राय और सुझाव को शेयर करने के लिए कहा है. वहीं सरकारी स्कूलों के प्रतिनिधियों, गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों ,प्राइवेट स्कूलों व विभिन्न संगठनों के साथ अभिभावकों से भी ऑफिशियल ईमेल पर सुझाव देने के लिए कहा गया है.

12वीं क्लास का रिजल्ट इस आधार पर किया जा सकता है तैयार

संभावित रूप से छात्रों के इवैल्यूएशन के फॉर्मूले को फाइनल रूप भी दे दिया गया है. प्रस्तावित फॉर्मूले के अनुसार, कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10 और 11 में प्राप्त औसत अंकों के आधार पर किया जाएगा।. यदि कक्षा 11 के अंक उपलब्ध नहीं हैं, तो प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा. वहीं कक्षा 12 के ऐसे रेग्यूलर और प्राइवेट छात्र जिनके कक्षा 10 और 11 के अंक उपलब्ध नहीं हैं उन्हें केवल पास प्रमाण पत्र के साथ प्रमोट किया जाएगा.

10वीं क्लास के लिए ये होगा इवैल्यूएशन क्राइटेरिया

वहीं दूसरी और 10वीं क्लास का रिजल्ट छात्रों के 9वीं के अंकों के औसत और 10वीं क्लास के प्री-बोर्ड परीक्षा के मार्क्स के आधार पर तैयार किया जा सकता है. इसके साथ ही कक्षा 10 के ऐसे छात्र जिनके प्री-बोर्ड और कक्षा 9 के अंक उपलब्ध नहीं हैं उन्हें केवल पास प्रमाण पत्र के साथ पदोन्नत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

CLAT 2021: एक ही अटेम्प्ट में CLAT करना चाहते हैं क्रैक तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Puducherry 12th Exam 2021: पुडुचेरी सरकार ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द की, पढ़ें डिटेल

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *