Vegetable juice: कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगा टमाटर का जूस, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

0
2


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की यह दूसरी लहर, पिछले साल आयी की तुलना में कहीं ज्यादा खतरनाक है और अब तक देशभर के करीब 2 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. महामारी के इस दौरान में हर कोई सिर्फ एक ही बात की चर्चा कर रहा है कि आखिर अपनी इम्यूनिटी को कैसे मजबूत किया जाए (How to make Immunity strong). डॉक्टरों का भी यही कहना है कि अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप वायरल संक्रमण से बच सकते हैं और अगर किसी वजह से आप संक्रमित हो भी जाते हैं तो बिना किसी परेशानी जल्दी रिकवर भी हो जाते हैं.

कई फायदों वाला है टमाटर का जूस

तो आखिर अपने इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत कैसे किया जाए? इसके लिए आप भी दूध हल्दी, तुलसी का काढ़ा समेत कई और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और ड्रिंक्स का सेवन जरूर कर रहे होंगे. आज बात एक ऐसे जूस की जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को तो मजबूत बनाएगा ही, साथ ही यह बेहद टेस्टी भी है. हम बात कर रहे हैं ढेर सारे गुणों से भरपूर टमाटर के जूस (Tomato juice) की.

ये भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है टमाटर का जूस

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है टमाटर का जूस

एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए टमाटर, फ्री रैडिकल्स (Free radicals) से कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है जो हमारी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाता है. रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, खून साफ होता है और गट यानी आंत भी मजबूत बनती है. साथ टमाटर Heart Disease के खतरे को कम करता है, लाइकोपीन से भरपूर होने की वजह से कई तरह के कैंसर (Cancer) से बचाता है और ढेर सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचने में मदद करता है विटामिन सी, इन खट्टे फलों से कर लें दोस्ती

ऐसे बनाएं टमाटर का जूस

इस जूस को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 टमाटर, 1 गिलास पानी और चुटकी भर नमक. टमाटर को अच्छी तरह से धोकर काट लें और जूसर में पानी डालकर चुटकी भर नमक मिलाकर मिक्स कर लें. अब गिलास में निकालकर पी लें. आप चाहें तो बिना नमक का भी टमाटर का जूस पी सकते हैं. यह ज्यादा फायदेमंद होगा.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here