Weight loss tips: वजन घटाने में कारगर हैं किशमिश और सेब का सिरका, बस इस तरह करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल


नई दिल्ली: मोटापा लोगों में तेजी से बढ़ती समस्या बनता जा रहा है, जो कई दूसरी बीमारियों को निमंत्रण देता है. लोग वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं और खूब मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता, इसके पीछे की वजह सही डाइट न होना हो सकता है. इस खबर में हम आपके लिए दो ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगी. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अगर समय रहते मोटापे को कंट्रोल नहीं किया गया तो इससे आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. वजन घटाने के लिए सेब का सिरका और किशमिश कारगर होती है. 

1. वजन घटाने में मदद करेगा सेब का सिरका

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो सेब का सिरका शरीर में जमा चर्बी को घटाने का काम करता है. सेब ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि ये बैली फैट को भी बर्न करने का काम भी करता है. क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बैली फैट घटाने में हेल्पफुल होते हैं. 

  1. वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
  2. दरदअसल, सेब में एसिडिक एसिड होता है, जो भूख को शांत करने का काम करता है, जिससे कि अपने आप शरीर में जमा चर्बी घटने लगती है.
  3. इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें.
  4. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा.

2. किशमिश करेगी वजन कम

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन घटाने में किशमिश कारगर होती है. इसमें नेचुरल तरीके से शुगर मौजूद होता है, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता. लेकिन आपको सूखी किशमिश की तुलना में भीगी हुई किशमिश का सेवन करना है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है, ये सभी तत्व वजन को घटाने में मदद करते हैं. 

वजन घटाने के लिए ऐसे करें किशमिश का सेवन

  1. सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर उसे गैस पर चढ़ा दें
  2. अब इसमें किशमिश डालकर करीब 15 से 20 मिनट तक उबालें
  3. गैस बंद कर दें और पानी को रात भर ऐसे ही छोड़ दें
  4. सबह जब सोकर उठें तो इस पानी को पी लें
  5. आप चाहें तो किशमिश को उसी वक्त खा लें या फिर बाद में खाएं
  6. रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा

ये भी पढ़ें:  ये हैं 7 दिनों के लिए 7 जड़ी-बूटियां जो आपको रखेंगी स्वस्थ्य और बनाएंगी शक्तिशाली, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए गजब के फायदे





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *