WHO की चेतावनी: दुनिया में दस्तक दे चुकी है कोरोना की तीसरी लहर!


विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ Tedros Adhanom Ghebreyesus ने दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह कहकर चिंता बढ़ा दी है कि दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है. यूएन न्यूज की खबर के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा, “दुर्भाग्यवश हम कोरोना की तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं.” उन्होंने यह भी कहा कि, आने वाले समय में डेल्टा वैरिएंट सबसे घातक स्ट्रेन साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: केरल में तेजी से फैल रहे Zika Virus का नहीं है कोई इलाज, जानें कारण, लक्षण और बचाव

दुनियाभर में बढ़ रहे हैं मामले : WHO Chief
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि, एक बार फिर से दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. उनके मुताबिक, पिछला हफ्ता लगातार चौथा ऐसा सप्ताह था, जिसके अंदर दुनियाभर में आ रहे कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी गई. वहीं, 10 हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना से होने वाली मौतों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. टेड्रॉस के मुताबिक, वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है, जिससे नये वैरिएंट सामने आ सकते हैं. यह बातें उन्होंने इमरजेंसी कमिटी को संबोधित करते हुए कही.

टेड्रॉस ने कमिटी के सामने यह भी कहा कि, डेल्टा वैरिएंट आने वाले समय में सबसे घातक वैरिएंट साबित हो सकता है. क्योंकि, यह अभी तक 111 देशों में तेजी से फैल चुका है और कोरोना के बढ़ते मामलों में सबसे मुख्य भूमिका निभा रहा है. लेकिन हम सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और वैक्सीन का ख्याल रखकर इन बढ़ते मामलों को यहीं रोक सकते हैं और ऐसा हमने पहले भी करके दिखाया है.

ये भी पढ़ें: अगर पूरी दुनिया के कोरोना वायरस को एक जगह इकट्ठा कर लें, तो कितना वजन होगा? हैरान करने वाला खुलासा

क्या है भारत का हाल?
मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर बढ़ रही है. लेकिन भारत में अभी हम इस खतरे को रोक सकते हैं. हम कोरोना नियमों का पालन करके आगामी लहर को आने से रोक सकते हैं. आपको बता दें कि, भारत में बुधवार को 40 हजार से ज्यादा कोरोना के नये मामले देखने को मिले हैं.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *