Women’s Health: महिलाओं के इस अंग में बिना कारण नहीं होता दर्द, रहें सावधान


महिलाओं का स्वास्थ्य पुरुषों से काफी अलग है. इसी तरह महिलाओं के निप्पल में दर्द (Nipple Pain in Women) होना महिलाओं की आम समस्या (Common health problems in women) है. लेकिन इसके पीछे के कुछ कारण गंभीर हो सकते हैं. जिनके बारे में महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए और ज्यादा दर्द होने व लंबे समय तक दर्द होने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए. आइए जानते हैं कि महिलाओं के निप्पल में दर्द होने के क्या कारण (Nipple Pain Reason) हो सकते हैं.

महिलाओं के निप्पल में दर्द के लक्षण (Symptoms of Nipple Pain in Women)
महिलाओं के निप्पल में दर्द होना खुद किसी समस्या का लक्षण है. लेकिन, इसके साथ निम्नलिखित अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं. जैसे-

  • निप्पल से खून आना
  • स्तन में गांठ
  • स्तन के आकार व रंग में बदलाव
  • निप्पल से डिस्चार्ज होना
  • निप्पल या ब्रेस्ट में खुजली
  • निप्पल में सूजन या लालिमा
  • बुखार
  • उल्टी या जी मिचलाना, आदि

इसके अलावा, निप्पल में दर्द के साथ भ्रम की स्थिति, बेहोशी, सांस लेने में समस्या व पेशाब कम आना जैसे लक्षण किसी गंभीर समस्या (Causes of Nipple Pain in women) की तरफ इशारा करते हैं. जिसके लिए आपको तुरंत डॉक्टरी मदद लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: अनचाहे गर्भ से बचने का बेस्ट तरीका, असुरक्षित यौन संबंध के 120 घंटे तक करता है असर

क्यों होता है महिलाओं के निप्पल में दर्द? (Women’s Nipple Pain Reason)

महिलाओं के निप्पल व ब्रेस्ट में दर्द होने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं. जैसे-

महिलाओंं के निप्पल में दर्द: ब्रेस्ट कैंसर
लेकिन, निप्पल में दर्द (Breast Cancer Symptoms) होने के पीछे सिर्फ आम कारण ही नहीं होते. महिलाओं को निप्पल में दर्द ब्रेस्ट कैंसर के कारण भी हो सकता है. अगर स्तन में गांठ और लंबे समय से स्तन या निप्पल में दर्द हो रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. सामान्यत: ब्रेस्ट कैंसर के कारण एक स्तन या उसके निप्पल में दर्द होता है.

गलत फिटिंग के अंडरगार्मेंट्स
अक्सर, गलत फीटिंग के कपड़े पहनने के कारण महिलाओं के निप्पल में दर्द होने लगता है. टाइट व गलत फिटिंग के अंडरगार्मेंट पहनने से निप्पल में रगड़ लगती है. जिसके कारण वह कट जाते हैं या रूखे हो जाते हैं.

Nipple me Dard ke karan: संक्रमण
पसीना, स्तनपान जैसे कई कारणों के कारण महिलाओं के निप्पल के आसपास यीस्ट व अन्य फंगल इंफेक्शन हो सकता है. जिसके कारण निप्पल में दर्द के साथ जलन और चुभन भी हो सकती है. फंगस के कारण निप्पल के आसपास के टिश्यू को नुकसान पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें: इस कारण शारीरिक संबंध बनाने से कतराती हैं महिलाएं, जानें काम के टिप्स

हॉर्मोनल बदलाव
महिलाओं में पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन हॉर्मोन का स्तर असंतुलित होता है. जिसके कारण महिलाओं के ब्रेस्ट व निप्पल अत्यधिक संवेदनशील हो जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है. अगर पीरियड्स के बाद भी आपको लंबे समय तक निप्पल पेन (Nipple Pain in Hindi) हो रहा है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

निप्पल में दर्द का कारण: गर्भावस्था व स्तनपान
गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोनल बदलाव होने से ब्रेस्ट व निप्पल में दर्द होने लगता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं के स्तन का आकार बढ़ जाता है और उनमें रक्त प्रवाह अधिक हो जाता है. इसके अलावा, प्रेग्नेंसी में स्तन व निप्पल अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. इसलिए भी महिलाओं के निप्पल में दर्द हो सकता है. वहीं, स्तनपान के दौरान बच्चे द्वारा निप्पल पकड़ने व चबाने से निप्पल में क्रैक (Crack Nipples or Nipple Sores) आ जाता है. इसके कारण भी महिलाओं को निप्पल में दर्द हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *