World Laughter Day 2021: खुलकर लगाइए हंसी के ठहाके, हंसने से सेहत को मिलते हैं बेशुमार फायदे

0
6


World Laughter Day: कोरोना संक्रमण के इस वक्त में सबसे ज्यादा जरूरत है हंसने और मुस्काराने की, जिससे कि हमारे अंदर पॉजिटिविटी आने के साथ हमारी इम्युनिटी भी बढ़ सके. आज वर्ल्ड लाफ्टर डे है. मई महीने के पहले रविवार को ये दिन मनाया जाता है. विश्व हास्य दिवस यानी वर्ल्ड लाफ्टर डे सेलिब्रेशन 1998 में शुरु हुआ था.

कोरोना की दूसरी लहर ने वैसी ही लोगों के चेहरे को बुझा सा दिया है. ऐसे में लॉफ्टर डे के बहाने थोड़ा ही सही पर इन चेहरों को खिलाने की कोशिश है. खुद भी हंसे, साथ ही दूसरों को भी हंसने का मौका दें. वर्ल्ड लॉफ्टर डे हर साल मई में मनाया जाता है. इसकी तारीख बदलती रहती है क्योंकि मई माह में पड़ने वाले पहले रविवार को इस दिन का आयोजन होता है.

वर्ल्ड लॉफ्टर डे कब शुरू हुआ
वर्ल्ड लॉफ्टर डे की शुरुआत भारत से ही हुई है. इसका श्रेय लॉफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया (Madan Kataria) को जाता है. उन्होंने ही 11 जनवरी 1998 को मुंबई में पहली बार वर्ल्ड लॉफ्टर डे मनाया था. इसे मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि समाज में बढ़ते तनाव को कम करना. तब से, हर साल मई के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे के रूप में मनाया जाता है. इन आयोजनों का एक मकसद हंसी की मदद से वसुधैव कुटुंबकम की भावना को आगे बढ़ाना भी है.

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

लाफ्टर डे का महत्व
इस दिन को मनाने का साफ मकसद लोगों को हंसना-हंसाना होता है. माध्यम चाहे कोई भी हो, हंसना जहां एक अच्छी एक्सरसाइज है वहीं हंसाना एक कला है.

क्यों लगाए हंसी के ठहाके
हंसने से शरीर में नई स्फूर्ति का संचार होता है. हंसने से ब्लड प्रेशर कम होता है. बातचीत करते समय हम जितनी ऑक्सीजन लेते हैं उससे छः गुना अधिक ऑक्सीजन हंसते समय लेते हैं. इस तरह शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाती है. मनोवैज्ञानिक भी तनाव से ग्रसित व्यक्तियों को हंसते रहने की सलाह देते हैं. जब आप हंसना शुरू करते हैं तो शरीर में रक्त का संचार तीव्र होता है. रोजाना खुलकर हंसने से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

तो आप भी हंसना-हंसाना अपनी आदतों में शामिल कीजिए और फिर देखिए तनाव आपके पास फटक तक नहीं पाएगा. और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. कोशिश करनी चाहिए कि हर रोज़ किसी न किसी बात पर जरूर हंसें ताकि आपकी हेल्थ बेहतर रहे.

जानिए क्यों बेहतर है नाश्ते में बिस्किट से बेहतर केला, ऐसे खाएंगे तो मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

WATCH LIVE TV





Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here